हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया कोशी में दुर्गा पूजा

कोशी लाइव तथा मधेपुरा टाइम्स टीम /१७ अक्टूबर २०१० 
सहरसा : दुर्गा पूजा को लेकर शहरवासियों में उत्साह बढ़ने लगा है। मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में माहौल भक्ति गीतों एवं पाठों से भक्तिमय बनने लगा है। गुरुवार को कालरात्रि पूजा के बाद बड़ी दुर्गा स्थान, प्रशांत मोड़ दुर्गा स्थान तथा थाना चौक स्थित दुर्गा स्थान सहित सहित आसपास के दुर्गा स्थानों का पट खोल दिया गया है। पट खुलने के बाद सभी मंदिरों में भक्तजनों की भीड़ बढ़ने लगी है। निशा पूजा को लेकर विभिन्न मंदिरों में महिला श्रद्धालु एवं बच्चों में अत्यधिक उत्साह नजर आ रहा था। सभी पूजा पंडालों को रंग-बिरंगी तथा आकर्षक बनाने के लिए स्थानीय तथा बाहरी कलाकार लगे हुए हैं।
सहरसा थाना चौक स्थित प्रतिमा
नवमी को शहर तहत आस पास के इलाकों से लोग विभिन्न पंडालों में स्थात्पित मान दुर्गा की मूर्तियाँ देखने को घर से निकले. हालाँकि विधानसभा चुनाव के लिए लागू आचार संहिता तथा रुक रुक कर हो रही लगातार बारिश से लोगों में थोड़ी-थोड़ी मायूसी भी झलक रही है। नवमी की शाम हमारी टीम निकली मेले का जायजा लेने और हमने सहरसा के पूर्वी और पश्चमी रेलवे कालोनी के पंडालों से सुरुआत की. उसके पश्चात हम प्रशांत मोड़ तथा थाना चौक पहुंचे जहाँ मेले की रौनक झलक रही थी. हालाँकि भीड़ पिछले वर्ष से काफी कम थी जिसका कारण चुनाव तथा बारिश से उत्त्पन्न सड़कों एवं गलियों की ख़राब स्थिथि को मन जा रहा है. हमेशा की तरह ही थाना चौक तथा प्रशांत मोड़ के पंडाल काफी विशाल तथा भव्य थे. नवमी को बारिश के कारण आज दशमी को भीड़ बढ़ने की उम्मीद है.
मधेपुरा: हर्षोल्लास के वातावरण में मधेपुरा में  दुर्गापूजा का त्यौहार मनाया गया.अन्य साल की तरह ही इस  बार भी गुदरी मार्केट के बड़ी दुर्गा स्थान,बंगाली दुर्गा स्थान तथा स्टेशन परिसर को इस अवसर पर भव्य तरीके से सजाया गया.लोगों की भीड़ आज दशमी पूजा के दिन इतनी अधिक थी कि सड़क पर चलना मुश्किल हो रहा था.इस बार हालांकि चुनाव के कारण पुलिस व्यवस्था ज्यादा रहने के कारण इस बात का अंदेशा था कि दशहरे का उत्साह फीका पड़ जायेगा पर आज श्रद्धालुओं के  उत्साह को देखकर कहीं से ऐसा नही लगा.इस अवसर पर बाजार में लगे मेले में भी दुकानों पर भारी भीड़ देखी गई.

0 comments:

Post a Comment